– बच्चों की किताबें पढ़ते हुए सितारे गर्मजोशी फैला रहे हैं और बाल अधिकारों से संबंधित चैरिटी का समर्थन कर रहे हैं

नई दिल्ली, 2 अप्रैल: लॉकडाउन की वजह से सीमाओं में रहने को विवश दुनिया खुद को उसके अनुरूप ढाल रही है। इसी के साथ ही बच्चों के लिए बेशुमार नई सामग्री उपलब्ध हुई है। साइबर संसार बच्चों को व्यस्त रखने के रचनात्मक तरीकों से सराबोर है। इस बीच ऑनलाइन सांस्कृतिक दौड़ एक अन्य, कम संभावित लक्ष्य की ओर मुड़ गई है, जो है: बच्चों की सीधी-सरल कहानियां।

बॉलीवुड अभिनेत्री व सेव द चिल्ड्रन की आर्टिस्‍ट एम्‍बेसेडर दिया मिर्जा, और सोहा अली खान ने सोशल मीडिया पर हॉलीवुड सितारों जेनिफर गार्नर और एमी एडम्स के साथ जुडते हुए #SaveWithStories के माध्यम से दुनिया को अपनी पसंदीदा बाल कहानियां सुनाईं। बॉलीवुड की अन्य हस्तियां भी जल्द ही सबसे असुरक्षित बच्चों और हाशिए पर मौजूद समुदायों के लिए काम करने वाले बाल अधिकार संगठन के साथ सहयोग करने जा रही हैं। यह सारी कवायद फिलहाल जारी राष्ट्रीय लॉकडाउन के दौरान माहौल को थोड़ा हल्का बनाने के लिए है, क्योंकि विशेषज्ञ भी इस बात पर जोर देते हैं कि बच्चों के लिए नियमित दिनचर्या महत्वपूर्ण है।

शेल सिवेर्स्टीन की कहानी ‘द गिविंग ट्री’ पढ़ने वाली दिया ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, “हमारे बच्चे जहां घरों में सुरक्षित रूप से रह रहे हैं, वहीं बिना आश्रय या संरक्षण के समाज के सीमांतों पर रहने वाले बहुत से बच्चे पहले से कहीं ज्यादा असुरक्षित हो गए हैं। मैंने जो कहानी चुनी है, वह दुनिया भर के ऐसे ही बच्चों को समर्पित है। अब हम भारत में @savethechildren_india @savewithstories का समर्थन करके बच्चों की मदद कर सकते हैं। वे रोगों और संक्रमण के जोखिम से घिरे बच्चों तक अपने कार्यक्रमों के जरिए लगातार पहुंचते रहेंगे। यह सरल है, #SavewithStories – बच्चों के लिए एक ऐसी कहानी चुनें जो बचपन में आपको प्रेरित करती थी या फिर एक ऐसी कहानी जो आपने तलाशी हो, जैसा कि मैंने बच्चों के साथ साझा करने के लिए अच्छी पुस्तकों में ढूंढ़ी थी। इसके बाद एक पोस्ट या स्टोरी पर एक पुस्तक पढ़ने का वीडियो डालें और अपने दोस्तों से आग्रह करें कि www.savethechildren.in/savewithstories पर दान करके #SlowTheCurve करें, यानी रोग के फैलाव को रोकने में हाथ बंटाएं।

मैं @sakpataudi @nehadhupia @varundvn @bipashabasu @gulpanag @karanjohar को बच्चों के लिए उनकी पसंदीदा कहानी चुनने और पढ़ने के लिए नामित करती हूं ❤️❤️❤️#StayHomeStaySafe।

इस पर सोहा अली खान ने पांच अन्य हस्तियों को समाज के सीमांतों पर रहने वाले बच्चों के समर्थन में स्टोरीटेलिंग सेशन की मेजबानी करने के लिए टैग किया। आबादी के बाकी हिस्सों की तरह लॉकडाउन सितारों को भी प्रभावित कर रहा है, ऐसे में फिल्म और टेलीविजन कलाकार भी सद्‌भावनावश वायरल होती पहलों से जुड़ रहे हैं। बच्चों की कहानी का चलन सामान्य सितारा हलकों के पार भी पहुंच रहा है और मीडिया हस्तियां भी कहानी सुनाने वालों की सूची में अपना नाम दर्ज करा रही हैं।

#SavewithStories हाशिए पर मौजूद समुदायों के बच्चों की मदद के लिए ‘सेव द चिल्ड्रन’ की एक पहल है। इसका उद्देश्य खासतौर पर वर्तमान दौर में ऐसे बच्चों के लिए पोषण, स्वास्थ्य सेवाओं, शिक्षा और सामाजिक सुरक्षा की उपलब्धता निरंतर बनाए रखना है, जब बच्चे ही सबसे अधिक प्रभावित हो रहे हैं।

सेव द चिल्ड्रन के विषय में
सेव द चिल्ड्रन भारत के 20 राज्यों में और 120 देशों में बच्चों, खासतौर पर वे जो सबसे ज्यादा वंचित और हाशिए पर मौजूद हैं, की शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा और मानवीय / डीआरआर जरूरतों से जुड़े मुद्दों पर काम करता है। भारत के साथ सेव द चिल्ड्रन का जुड़ाव 80 साल से अधिक पुराना है। अधिक जानकारी के लिए www.savethechildren.in पर विजिट करें।

विस्‍तृत जानकारी के लिए कृपया संपर्क करें:
गीता लामा, [email protected] or +91 7708655058

Related Posts

  • New Delhi. May 06, 2021: India continues to witness a surge in COVID-19 cases,…

    Read More
  • We at Save the Children are deeply grieved to hear of the untimely demise…

    Read More

Looking for some inspiration today?

Sign up for our newsletter and stay updated with our work.

BREATH OF LIFE: Help Delhi Fight Back COVID-19 by Supporting Save the Children's and Huma Qureshi's Efforts towards Setting up of a 100-bed Medical Facility in the City

Learn More

BREATH OF LIFE:

Help Delhi Fight Back COVID-19 by Supporting Save the Children's and Huma Qureshi's Efforts towards Setting up of a 100-bed Medical Facility in the City

Learn More

BREATH OF LIFE:

Help Delhi Fight Back COVID-19 by Supporting Save the Children's and Huma Qureshi's Efforts towards Setting up of a 100-bed Medical Facility in the City

Learn More

LOOKING FOR SOME INSPIRATION TODAY?

Together, we've empowered thousands of children. We invite you to meet some of them and read their stories.

Read MOre